दिल्ली के उत्तर-पश्चिम में स्थित पंजाब अपनी अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता है. पंजाब में अधिकांश सिख समुदाय के लोग रहते हैं. पंजाब में ऐसे कई पर्यटन स्थल है. जहां आपकी ट्रिप को शानदार बना देंगे.

अमृतसर

पूरी दुनिया में मशहूर स्वर्ण मंदिर अमृतसर में स्थित है. आप जानकर हैरान होंगे. कि अमृतसर देश का पहला पर्यटन स्थल है. जहां सबसे ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं. अमृतसर में स्वर्णमंदिर के अलावा जालियांवाला बाग, महाराजा रंजीत सिंह म्यूजियम भी स्थित है. इसके अलावा वाघा बार्डर पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी भी देखने जा सकते हैं.

शीश महल, पटियाला

पटियाला में स्थित शीशमहल की स्थापत्य कला देखने लायक है. शीश महल उस समय के राजाओं की विलासता पूर्ण जिंदगी को दर्शाता है.

भगवान शिव का वो मंदिर, जहां मुर्दे भी उठते हैं

कपूरथला

कपूरथला बेहतरीन वास्तुकला और खूबसूरत बागानों के लिए जाना जाता है. इतिहास के नज़र से भी ये शहर काफी ज्यादा महत्व रखता है. बता दें कि कपूरथला ही वो जगह है, जहां गुरु नानक देव ने ज्ञान प्राप्त किया था.

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी जालंधर-कपूरथला मार्ग पर 72 एकड़ क्षेत्रफल में फैली है. यह उत्तरी भारत के सबसे बड़े साइंस पार्क में से एक है

नैनीताल: पैराग्लाडिंग के लिए पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना भीमताल

पठानकोट

पंजाब के उत्तर में स्थित पठानकोट जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश को जोड़ता है. पठानकोट में कई प्राचीन मंदिर और पर्यटन स्थल हैं. जो आपकी ट्रिप शानदार बना देंगे. जिनमें मुक्तेश्वर मंदिर, आशापूर्णी मंदिर, काठगढ़ मंदिर, नूरपुर का किला, रणजीत सागर बांध, हाइड्रोलिक अनुसंधान स्टेशन, शाहपुरकंडी किला और काली माता मंदिर के नाम शामिल हैं.

अगर घूमना चाहते हैं सिक्किम, तो इतना आएगा खर्च

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here