देश में कितने मंदिर है. लेकिन क्या आप जानते हैं. कि हमारे यहां प्रेम को समर्पित मंदिर भी है. क्या आप जानते हैं. ये मंदिर कहां स्थित है.

नहीं जानते, तो हम आपकों बताते हैं. ये मंदिर भगवान कृष्ण नगरी की मथुरा के वृंदावन में स्थित है. मंदिर कोरोना संक्रमण के चलते पिछले कुछ वक्त से बंद था. जिसे अब श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है.

विश्व को प्रेम का संदेश देता है प्रेम मंदिर

मथुरा के वृंदावन में प्रेममंदिर जगदगुरू कृपालु परिषद श्यामा धाम ट्रस्ट द्वारा कलात्मक दृष्टि से बनाया गया है. कृपालु महाराज ने इस मंदिर के माध्यम से पूरे विश्व को आपसी प्रेम सौहार्द और भक्ति का संदेश दिया है. इसीलिए इस मंदिर का नाम प्रेम मंदिर रखा गया है.

वृंदावन में आकर्षण का केंद्र है मंदिर

वृंदावन का ये दूसरा ऐसा मंदिर है. जहां सबसे ज्यादा श्रद्धालु पहुंचते हैं. बांके बिहारी मंदिर में दर्शन करने वाला हर श्रद्धालु बिहारी जी दर्शन के बाद सीधे प्रेममंदिर पहुंचता है.

कलाकारी का अनूठा संगम

कान्हा की नगरी में बना प्रेममंदिर कलाकारी का अद्भुत नमूना है. मंदिर को दिन में देखने में जितना आनंद आता है. उससे अधिक आनंद की अनुभूति रात को होती है. जब ये मंदिर चारों ओर से लाइटों की रंग बिरंगी रोशनी में अपनी आभा को खेलता हुआ सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है.

मंदिर की नक्काशी सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है मंदिर में लगे पत्थर और उसमें की गई कारीगरी और कलरफुल लाइट सभी को मंत्रमुग्ध कर देती है.

प्रेम की लीलाओं को दर्शाता है प्रेम मंदिर

प्रेम मंदिर की भव्यता और कलात्मकता देखते ही बनती है. मंदिर परिसर में बगीचे, फव्वारे, श्रीकृष्ण और राधा की मनोहर झांकियां, श्रीगोवर्धन धारण लीला, कालिया नाग दमन लीला, झूलन लीलाएं दिखाई गई हैं.

और पढ़ें: गोरखपुर में स्थित है 1000 साल पुराना मंदिर

43 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here