यूं तो उत्तर भारत में रिवर रॉफ्टिंग का नाम आते हैं. तो सबसे पहला नाम आता है ऋषिकेश का. जहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक रिवर रॉफ्टिंग करने पहुंचते हैं. लेकिन आज हम आपकों एक और टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां आप रिवर रॉफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं. ये जगह आपके बजट को भी शूट करेगी.

चंपावत में कीजिए बजट में रिवर रॉफ्टिंग

तो जनाब हम बात कर रहे हैं. उत्तराखंड के चंपावत जिले के टनकपुर की. ऋषिकेश की तरह यहां भी पहुंचना बेहद आसान है. खास बात ये कि जहां ऋषिकेश में रिवर रॉफ्टिंग के लिए आपकों ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. चंपावत में आपकों इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे

शारदा नदी की लहरों पर छप छपा छई

चंपावत के टनकपुर में शारदा नदी आपको रिवर रॉफ्टिंग का मौका देती है. यहां वो तमाम सुविधाएं मौजूद हैं. जो आपको ऋषिकेश या फिर किसी दूसरी जगह मिलती हैं. खास बात ये कि घुमावदार नदी के ऊपर उतराती नाव से आगे बढ़ते कुछ शानदार नजारों को अपने में कैद कर सकते हैं. ये जगह भी आपके लिए नई होगी. जिसे आप याद रखना चाहेंगे.

दो रॉफ्टिंग केंद्र संचालित हैं

टनकपुर में रिवर रॉफ्टिंग के लिए दो केंद्र संचालित किए जा रहे हैं. पहला बूम रॉफ्टिंग एंड कैंपिंग और दूसरा लाइफ एंड एडवेंचर के नाम से संचालित किया जा रहा है. आप यहां पहुंचकर इन केंद्रों से रिवर रॉफ्टिंग के लिए संपर्क कर सकते हैं. दोनों ही केंद्र कैंपिंग की व्यवस्था करते हैं. ऐसे में अगर आप कैपिंग का मजा उठाना चाहते हैं. तो चंपावत आपकों ये भी मौका देता है.

पर्यटकों को लुभा रहा है चंपावत

बीते कुछ वर्षों में रिवर रॉफ्टिंग के लिए चंपावत आने वालों की संख्या बढ़ी है. साथ ही सुविधाओं का विकास तेजी से हुआ है. ऐसे में अगर आप यहां आते हैं. तो कोई दिक्कत परेशानी नहीं होगी. टनकपुर पहुंचना भी बेहद आसान है.

कैसे पहुंचे

टनकपुर सड़क मार्ग से सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा अगर आप ट्रेन के जरिए टनकपुर आना चाहते हैं. तो टनकपुर में रेलवे स्टेशन स्थित है. आप ट्रेन के जरिए सीधे टनकपुर पहुंच सकते हैं. अगर आप हवाई जहाज से आना चाहते हैं. तो सबसे नजदीकी एयरपोर्ट पंतनगर है.

और पढ़ें: क्या है परीताल का रहस्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here