जब भी बात पर्यटन की होती है. पर्यटन स्थलों की होती है. तो शायद ही कभी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिला के नाम आता है. लेकिन आपकों हम बता दें कि सोनभद्र जिले में कई ऐसे स्थल है. जहां मंत्रमुग्ध कर देते हैं.

मुक्खा फाल्स

सोनभद्र का मुक्खा फॉल्स हो या फिर इको पॉइंट, सड़क से गुजरते हुए यात्रियों को बरबस ही रुकने को मबजूर कर देता है. निर्जन पहाड़ियों के बीच से गुजरती नदियां, झरने और पहाडियों के ओट में बसे गांव सोनभद्र अलग ही दुनिया से रूबरू कराता है. मुक्खा फॉल्स के अलावा, गायघाट फॉल्स का नजारा देखने लायक है.

घूमने लायक अन्य स्थल

सोनभद्र जिला में 35% वनों से घिरा हुआ है. यहां ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं. जिनका इतिहास बेहद गौरवशाली है. विजयगढ़ किला, अगोरी किला, नौगढ़ किला, वीर लोरिक स्मारक पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं. इसके अलावा आप फॉसिल पार्क देखने जा सकते हैं, यहां हजारों वर्ष पुराने जीवोश्मों का संरक्षित किया गया है.

कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

सोनभद्र में गैंग्स ऑफ वासेपुर, धानी चुनरिया, ससुरा बड़ा पैसा वाला, सरफरोस सरीखी एक दर्जन से ज्यादा फिल्मों ही शूटिंग हो चुकी है.

कैसे पहुंचे सोनभद्र ?

सोनभद्र सड़क मार्ग से मिर्जापुर, वाराणसी से अच्छी तरह कनेक्टेड है. वाराणसी से सोनभद्र की दूरी करीब 90 किमी. है. ट्रेन के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज है. फ्लाइट के जरिए वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट आना होगा. यहां से सोनभद्र जा सकते हैं .

और पढ़ें: स्वर्ग से भी खूबसूरत मुन्नार की सैर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here