पर्यटन के लिहाज से ओडिशा बेहद समृद्ध है. ओडिशा का कई पौराणिक और ऐतिहासिक स्थल हैं. दूर तक फैले समुद्री किनारे इस राज्य को सुंदरता का नया आयाम देते हैं.

यूं तो अगर ओडिशा में पर्यटनों स्थलों के बात करें, तो इनकी संख्या अनगिनत है. लेकिन अगर आप ओडिशा की ट्रिप प्लान कर रहे हैं. तो इन जगहों पर जरूर जाएं.

1पुरी बीच

वैसे तो जगन्नाथ पुरी धार्मिक नगरी है. यहां पर्यटन के नज़रिए से भी बहुत कुछ है. दूर तक फैला पुरी बीच हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है. पुरी बीच का सौंदर्य किसी जन्नत में आने जैसा प्रतीत होता है.

2भुवनेश्‍वर के मंदिर

जगन्नाथ पुरी पौराणिक धार्मिक स्थल है, तो प्राचीनता भुवनेश्वर की पहचान है. यहां हर ओर उड़िया संस्कृति बिखरी हुई मिलेगी. भुवनेश्वर प्राचीन वास्तु और शिल्प कला शानदार नमूना है. यहां कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं.

3कोणार्क का सूर्य मंदिर

कोणार्क का सूर्य मंदिर देखना वाकई शानदार अनुभव है, ये बेहद प्राचीन है. जिसका जिक्र कई पौराणिक ग्रंथों में मिलता है.

4चिल्‍का झील

चिल्का झील पुरी जिले में ही स्थित है. ऐसे में अगर आप जगन्नाथ पुरी दर्शन के लिए आते हैं. तो चिल्का झील देखने जा सकते हैं. चिल्का झील दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी समुद्री झील है.

5उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं

उदयगिरी और खंडगिरि की गुफाओं की दूरी भुवनेश्वर से 8 किमी. है. इतिहास के मुताबिक उदयगिरि और खंडगिरि में कभी प्रसिद्ध जैन मठ हुआ करते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here