ये सब जानते हैं, कि तिरुपति बालाजी मंदिर दक्षिण भारत में स्थित है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि तिरुपति के बालाजी मंदिर जैसे ही एक मंदिर हरियाणा के कुरुक्षेत्र में भी है. नहीं जानते, तो हम आपको बताते हैं.

हूबहू तिरुपति बालाजी जैसा है मंदिर

धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में श्री वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी का भव्य मंदिर बनाया गया है. जो हुबहू दक्षिण भारत की स्थापत्य कला के मुताबिक तैयार किया गया है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट ने उत्तर भारत के श्रद्धालुओं के लिए इस मंदिर का निर्माण धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर के तट पर करवाया है.

मंदिर के लिए तिरुमाला पहाड़ी से लाए गए पत्थर

मंदिर के निर्माण के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड ने 2 हेक्टेयर से भी ज्यादा जमीन ट्रस्ट को दी है। इस जमीन पर करीब 34 करोड रुपए की लागत से यह भव्य मंदिर बनकर तैयार हुआ है। तिरुपति बालाजी के इस मंदिर को अत्यंत पारंपरिक विधि से तैयार किया गया है। बाकायदा आंध्र प्रदेश की तिरुमाला पहाड़ी से ही मंदिर के लिए पत्थर लाए गए हैं। मंदिर के निर्माण में 15000 टन पत्थर लगाया गया है।

9 फीट की है भगवान तिरुपति बाला जी की अद्भुत मूर्ति

मंदिर का करीब 55 फीट ऊंचा दक्षिण भारतीय शैली में बना प्रवेश द्वार श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र है. मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर बालाजी, महालक्ष्मी, देवी भू-देवी, श्री गरुड़ की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

कारीगरों को दक्षिण भारत से बुलाया गया

दक्षिण भारत से आए कारीगरों ने विशेष तौर पर इस मंदिर के पत्थरों को तराशा है और इसे भव्य रुप दिया है। ये मंदिर आपको दक्षिण भारत का एहसास करवाएगा । मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है.

और पढ़ें: भारत में कीजिए फ्रांस की सैर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here