अगर आप सफर के दौरान रोमांच चाहते हैं. किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं. जहां एडवेंचर्स गेम का हिस्सा ले सकें. जहां कुछ ऐसा हो जो ट्रिप को रोमांचकारी बनाएं, तो ये 5 जगह आपके लिए हैं.

हमने, आपने दूसरे लफ्जों में कहें सबने अमेजॉन के जंगलों की खूब बात सुनी है. लेकिन अगर आप देश में ही अमेजॉन की फीलिंग लेना चाहते हैं. तो सुंदरवन की ट्रिप प्लान कीजिए. सुंदरवन में आपकों अमेजॉन के जंगल और अफ्रीका की जंगल सफारी दोनों का अनुभव होगा.भारत से बांग्लादेश तक फैला सुंदरवन का क्षेत्र काफी विस्तृत है. यहां आपकों दूर तक फैले जंगल के अलावा काफी कुछ देखने को मिलेगा. दुनिया का सबसे बड़ा नदी डेल्टा सुंदरवन में ही है. सुंदरवन बंगाल टाइगर का घर है. यहां आपकी ट्रिप के दौरान बंगाल टाइगर से मुलाकात हो सकती है. इसके अलावा हिरण, बंदर, भालू समेत वन्यजीवों की प्रजातियां देखने को मिलेंगी. यहां कई ऐसे पक्षी भी देख सकते हैं. जिन्हें शायद ही कभी

किसी को ट्रेकिंग करते देखना बेहद खूबसूरत लगता है. दिल में इच्छा होती है. कि आप ट्रेकिंग करें. ट्रेकिंग का आनंद लें. आपकी ये हसरत मुंबई के करीब स्थित कर्जत में पूरी हो सकती है. कर्जत की मुंबई शहर से दूरी ज्यादा नहीं है. यहां आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं. दोस्तों को ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं.

ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी महाराष्ट्र में स्थित है. कामशेत की मुंबई से दूरी करीब 110 किमी. है. यहां आप पैराग्लाइडिंग करते हुए पहाड़ियों को आसमान से निहार सकते हैं. ऊंची-ऊंची पहाड़ियों के शिखर को छू सकते हैं. उनके पार जा सकते हैं.

पहाड़ियों के बीच से बहती नदी की तेज धारा और उसके ऊपर तेजी से नीचे की ओर बढ़ती नाव. सोच कर ही मन में ख्याल आता है. ये ट्रिप कितनी रोमांचकारी होगी. देश में रिवर रॉफ्टिंग के लिए कई स्थल मशहूर हैं. लेकिन कोलाड की बाद ही कुछ और है.

आपने कई फिल्मों डेड एंड वाला सीन देखा होगा. जहां अचानक रास्ता खत्म हो जाए. और नीचे गहरी खाई नज़र आए. अगर आप ऐसे किसी पर्यटन स्थल पर जाने की हसरत रखते हैं. तो संगला से बेहद कुछ नहीं. यहां आप पहाड़ी के एक छोर पर खड़े होकर नीचे गहराई में स्थित घाटी को देख सकते हैं.

और पढ़े: Explore northeast state Sikkim

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here