रोमांच को जीने की तमन्ना रखने वालों के लिए अपने देश में बहुत कुछ है. हर वो अनुभव जिसके लिए आपकों दुनिया के अलग-अलग देशों की सैर करने पड़ेगी. वो आपको देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद डेस्टिनेशन कराते हैं. तो आज ऐसे कुछ डेस्टिनेशन के बारे बतातें हैं, जो न सिर्फ आपकों प्रकृति के करीब लाते हैं, आपकी ट्रिप को रोमांच से भर देते हैं.

उत्तर भारत के खूबसूरत Adventure Place

गंगा नदी के किनारे स्थित ऋषिकेश को एडवेंचर्स गेम्स के लिए जाना जाता है. यहां गंगा की तेज धारा के बीच आप रिवर रॉफ्टिंग, क्लिफ क्लिंबिंग कर सकते हैं. इसके अलावा यहां कई ऐसे कैंप हैं, जहां आप बंजी जंपिंग का आनंद भी सकते हैं.

भूरे पहाड़, नदी, घाटी और खूबसूरत वादियां लद्दाख की पहचान है. अगर आप ट्रेकिंग करना चाहते हैं. गहरी घाटियों के बीच से गुजरती घुमावदार नदियों में रॉफ्टिंग करना चाहते हैं. तो लद्दाख आपको ये मौका देता है. यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. कई ऐसे बौद्ध मठ और सांस्कृतिक स्थल हैं. जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं.

हरी-भरी खूबसूरत वादियों बीच व्यास नदी के किनारे बसा मनाली सिर्फ पर्यटन स्थल नहीं है. यहां एडवेंचर के लिए बहुत कुछ है. सोलंग वैली और पार्वती घाटी में आप स्कीइंग, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं. पैराग्लाइडिंग करते हुए पहाडों की चोटियों को छू सकते हैं.

ये जगह उत्तराखंड में स्थित है. समुद्र तल से करीब 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हर की दून वैली ट्रैकर्स को हमेशा से आकर्षित करती आई है.

अगर आप हेली स्कीइंग की हसरत रखते हैं. तो आप जम्मू-कश्मीर के बारामूला में स्थित गुलमर्ग की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां हेली स्कीइंग कराने वाले कई कैंप हैं .

उत्तराखंड का खूबसूरत डेस्टिनेशन पहाड़ की ढलानों पर स्कीइंग के लिए जाना जाता है. यहां सर्दियों के मौसम में विंटर गेम्स का आयोजन भी होता है.

और पढ़ें: ये हैं देश के रोमांटिक डेस्टिनेशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here