सभी जानते हैं. कि आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच युद्ध चल रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं. कि मुस्लिम बहुल अजरबैजान बेहद खूबसूरत देश है. यहां की समृद्ध लोककला, संस्कृति, वैभवशाली ऐतिहासिक विरासत और खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों की जितनी भी बात की जाए कम है.

सबसे पहले बात अजरबैजान की राजधानी बाकू की. यूं तो बाकू की पहचान खनिज तेल से जुड़ी हुई. लेकिन कैस्पियन सागर के किनारे स्थित ये शहर बेहद खूबसूरत है. यहां सोवियत कल, बैन्जाटाइन साम्राज्य के वक्त की ऐतिहासिक इमारते हैं, जिन्हें आपकों देखना चाहिए. इसके अलावा समुद्र तट पर स्थित खूबसूरत पर्यटकों की शाम को यादगार बनाते हैं. Palace of The Shirvanshahs यहां हमेशा जमीन से आग निकली रहती है. जो कि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बिंदु है

पर्यटन स्थल:

Maiden Tower
Icherisheher
Heydar Aliyev Centre
Palace of The Shirvanshahs
Palace of The Shirvanshahs

2. शकी

काकाकस पर्वत श्रेणी में बाकू से करीब 240 किमी. दूर स्थित शकी अजरबैजान का दूसरा सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है. ऐतिहासिक दृष्टि ने शकी पहली शताब्दी में अल्बानियन एम्पायर का हिस्सा रहा. शकी को मशहूर सिल्क रोड का भी हिस्सा रहा है. ये शहर इतिहास प्रेमियों को लुभाता है.

पर्यटन स्थल:

Palace of Shaki Khans
Galarsan-Gorarsan
Bio Garden
Albanian Church
Shaki Museum of History and Local Lore

3. Gebele

अगर आप प्रकृति की गोद में कुछ वक्त बिताना चाहते हैं. एडवेंचर लवर है. तो Gebele में आपका स्वागत है. यहां पहाड़ों की ऊंची चोटियां, झील, झरने आपका स्वागत करते हुए मिलेंगे

पर्यटन स्थल:

Tufandag Mountain Resort
Gabaland
Nohur Lake
Yeddi Gozel Waterfall
Tufandag

4. Qobustan

ये शहर पेट्रोग्लिफ्स चट्टानों और ज्वालामुखियों के लिए जाना जाता है. Qobustan शहर यूनेस्को की विश्व धरोहरों की लिस्ट में शामिल है. यहां की ऐतिहासिक इमारतें और भौगोलिक विविधता आपकों मंत्रमुग्ध कर देगी.

पर्यटन स्थल:

Gobustan Rock Art Cultural Landscape
Gobustan Mud Volcano

पहाड़ियों से घिरा ये शहर बेहद खूबसूरत है. यहां कई झील और पार्क स्थित है, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं.

पर्यटन स्थल:

Lake Goygol
Goygol National Park
Maralgol
Mount Kapaz
İmamzadeh İbrahim

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here