यूं तो भारत में घूमने के लिए, देखने के लिए सैकड़ों पर्यटन स्थल हैं. लेकिन जब बात आती है. पार्टनर के साथ ट्रिप पर जाने की. वो भी ऐसी डेस्टिनेशन पर जो यादगार हो. तब सोचना पड़ता है.

लेकिन अब आपको सोचने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपकों बताने जा रहे हैं. देश की उन जगहों के बारें में, जहां हर कपल जाना चाहता है.

1

खूबसूरत वादियों के अपने पार्टनर के साथ कुछ वक्त बिताना चाहते हैं. मुन्नार से बेहतर कोई जगह नहीं. ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झील, बांस राफ्टिंग, कई सौ फीट से नीचे गिरते झरने और फिर चाय के बागान आपकी यात्रा का शानदार बना देंगे.

2
पैराडाइज बीच

फ्रांसीसी संस्कृति में रचा बसा पुडुचेरी खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है. खूबसूरत बीच, ऐतिहासिक इमारतें, और शांत वातावरण अलग ही एहसास कराते हैं. अगर आप सी फूड के शौकीन है, तो पुडुचेरी में आपका स्वागत है.

3

ऊटी

तमिलनाडु का खूबसूरत पर्यटन स्थल ऊटी हनीमून कपल की पहली पसंद रहा है. नीलगिरी की खूबूसूरत पहाड़ियां, जंगल, चाय के बागान और झीलों का दीदार ऊंटी को रोमांटिक डेस्टिनेशन बनाती है. यहां कई एकड़ में फैले बॉटनिकल गार्डेन फूलों को सैकड़ों प्रजातियां, जो यकीनन आपको पसंद आएंगी. अगर आप किसी फिल्म के गाने की तरह टॉय ट्रेन से पहाड़ियों का दीदार करते हुए सफर करना चाहते हैं. तो ऊटी से बेहतर कुछ नहीं.

4

अंडमान-निकोबार

समुद्र के बीच-ओ-बीच बसा अंडमान ही एक ऐसा द्वीप है, जहां आप किसी भी मौसम में घूम सकते हैं. सबसे अच्छी बात, अंडमान पहुंचना बहुत आसान है. हालांकि अक्टूबर से फरवरी के बीच यहां का मौसम बेहद खुशगवार रहता है. समुद्र के किनारे दूर तक फैले बीच और समुद्र की लहरों पर बोटिंग करना यहां का सबसे बड़ा आकर्षण हैं.

5

गोवा

गोवा देश ही नहीं दुनिया के सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है. यहां के दूर तक फैले समुद्री किनारे, माहौल रोमांस को चरम पर ले जाते हैं. यहां एक नहीं, कई बीच है. जहां आप जा सकते हैं.

6

प्रेम के रिश्ते में फूलों का बड़ा महत्व है. ऐसे में अगर हनीमून ट्रिप के लिए किसी ऐसी जगह का प्लान किया जाए. जहां दूर तलक सिर्फ फूल ही फूल हों, तो क्या कहने. अगर आप ऐसी इच्छा रखते हैं. तो फूलों की घाटी में आपका स्वागत है. यहां तक पहुंचने के लिए ज्यादा खर्च भी नहीं करना होगा. करीब 87 वर्ग किमी. में फैली फूलों की घाटी उत्तराखंड के चमोली जिले में है.

7

खज्जर, हिमाचल प्रदेश

आमतौर पर जब भी हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत की डेस्टिनेशन की बात आती है. तो बात शिमला या फिर मनाली की होती है. लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के साथ प्रकृति के बीच कुछ वक्त बिताना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश के रोमांटिक डेस्टिनेशन खज्जर बेहद उपयुक्त जगह है. यहां हरे भरे देवदार के पेड़ों के बीच स्थित खज्जर को देखकर ऐसा लगता है. जैसे कुदरत ने दुनियाभर की खूबसूरती इस एक जगह में लाकर समेट दी हो.

8

गंगटोक, सिक्कम

भूटान और चीन सीमा से सटा सिक्किम को कुदरत ने असीम खूबसूरत बख्शी है. यहां की शांत वादियों में रोमांस बिखरा पड़ा है. हरी-भरी पहाड़ियां. जंगल, झरने, बौद्ध मठ और एक संस्कृति के बीच आपकी यात्रा का शानदार अनुभव का एहसास कराती है. खास बात ये कि सिक्किम की यात्रा पर बहुत ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा. यहां से लौटते वक्त आप दार्जिलिंग की भी सैर कर सकते हैं.

9

दार्जिलिंग

हमेशा से दार्जिलिंग की पहचान रोमांटिक डेस्टिनेशन की रही है. यहां पहाड़ियों की ढलान पर चाय के बागानों को देखकर लगता है, जैसे हरियाली की चादर बिछी हो. टेढ़े-मेढ़े रास्तों से होकर गुजरता सफर कुछ यूं लगता है. जैसे कि कोई फिल्म.

10

कोहिमा

कश्मीर को अगर जन्न्त कहा जाता है, तो पूर्वोत्तर के राज्य और यहां के शहर कम खूबसूरत नहीं, नागालैंड की राजधानी कोहिमा पहुंचने पर मालूम होता है, जैसे कि हम किसी नए संसार में हैं. यहां की ऊंची चोटियां, घुमड़ते बादल, बहकती हवा पर्यटकों के लिए इस जगह को खास बना देती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here