कभी सोवियत संघ का हिस्सा रहा आर्मेनिया- अजरबैजान के साथ युद्ध को लेकर चर्चा में है. युद्ध के चलते पूरी दुनिया की नज़र आर्मेनिया और अजरबैजान पर टिकी हैं. दोनों देशों के बीच नागानो कारबाख को लेकर दशकों से तनाव है.

लेकिन क्या आप जानते हैं? कि आर्मेनिया कई ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. जो दुनिया भर के पर्यटक जाना चाहते है. चलिए आपको बताते हैं. आर्मेनिया के खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में.

Yerevan आर्मेनिया का राजधानी है. जो कि दुनिया किसी भी बड़े शहर, या फिर किसी भी देश की राजधानी से बिल्कुल अलग है. Yerevan ऐतिहासिक शहर है, यहां सोवियत काल से और उसके पहले वक्त को समझाती कई इमारते और संग्रहालय हैं. कैस्डेक की सीढ़ियां येरेवन की सबसे बड़ा आकर्षण हैं.

Shikahogh State Reserve आर्मेनिया का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव संरक्षित क्षेत्र है. यहां लेपर्ड, भालू, जंगली बकरी, वाइपर की लुप्त प्राय प्रजातिया पाई जाती हैं. इसके अलावा संरक्षित क्षेत्र में मसालों के पेड़-पौधों की 1100 प्रजातियां भी हैं. जो शायद ही कहीं और देखने को मिले.

3. Lake Sevan

Lake Sevan आर्मेनिया की सबसे बड़ी झील है. ये झील चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ियों से घिरी हुई है. यहां तक पहुंचने के 7 रास्ते हैं. और यही वजह है, कि इस झील का नाम Lake Sevan है. Lake Sevan दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित झीलों में से एक है.

4. Selim Pass

Lake Sevan से येरेवन के रास्ते में एक और खूबसूरत डेस्टिनेशन है Selim Pass . जो कभी सिल्क रोड का हिस्सा था. Selim Pass  पूर्वी यूरोप को एशिया से जोड़ता है. यहां से घाटी का दृश्य देखना वाकई आनंदित कर देता है.

अगर आप एडवेंचर लवर हैं और आर्मेनिया की यात्रा पर हैं. तो Tsaghkadzor आपकी मंजिल का पता हो सकता है. खूबसूरत घाटी में स्थित Tsaghkadzor अपने एडवेंचर्स गेम्स के लिए जाना जाता है. यहां आप पहाड़ियों पर बिखरी बर्फ पर स्कीइंग, विंटर गेम्स का आनंद ले सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here