हम सबने बचपन में अपने दादा-दादी, परिवार के बड़े-बुजुर्ग से डरावनी जगहों, भूतों की कहानियां सुनी हैं. लेकिन क्या आप किसी ऐसी जगह गए हैं. जहां के बारे मशहूर हो कि वहां भूत रहते हैं. या फिर कोई साया है. अगर आप जाना चाहते हैं. जानना चाहते हैं, आखिर सच क्या है, तो हम आपकों बताते हैं, कुछ ऐसी destination के बारे में.

राजस्थान का भानगढ़ किला इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर है. यहां के बारे में एक नहीं हजारों कहानियां मशहूर हैं. कई कहानियां तो ऐसी हैं जिनमें लोगों के गायब हो जाने की बात कही गई है. किले का निर्माण 16वीं शताब्दी में हुआ था. कहा जाता है, एक शाप के चलते भानगढ़ कस्बा खंडहर में तब्दील हो गए. दिलचस्प बात ये कि किले में आने वाले पर्यटकों को चेतावनी दी जाती है. कि वो सूर्यास्त से पहले किले से बाहर निकले जाएं.

2. चर्च ऑफ थ्री किंग्स

ये एक चर्च है, जो कि गोवा में है. इस चर्च के बारे में कहा जाता है. कि वहां कोई साया रहता है. हालांकि यहां भानगढ़ की तरह किसी के गायब होने की या फिर किसी को नुकसान पहुंचाने की खबरें नहीं सुनी गईं.

3. जीपी ब्लॉक

मेरठ का जीपी ब्लॉक भूत बंगले के नाम से फेमस है. कहीं इस इलाके की शान हुआ करता ये बंगला अब भूतिया कहानियों की वजह से प्रसिद्ध है. हालांकि अब बंगला कमोबेश जर्जर हो चुका है. लेकिन खौफ और डर की कहानियां अब भी सामने आती है.

पेशवा बाजीराव ने 1746 में एक महल का निर्माण कराया, जिसका नाम शनिवार वाड़ा रखा गया. ये महल कभी पेशवा साम्राज्य की शान था. लेकिन निर्माण के कोई 6 दशक बाद महल में आग लगी. जिसके बाद महल को कथित तौर पर भूतिया घोषित कर दिया गया. कहा जाता है, कि यहां रात में किसी बच्चे की आवाज गूंजती है.

5. डी,सुजा चॉल

ये चॉल मुंबई के माहिम में है. जिसके बारे में कहा जाता है, कि यहां एक आत्मा भटकती है. कहा जाता है, कि ये महिला की आत्मा है, जो कि कुछ वक्त पहले तक इसी चॉल में रहती थी. जिसकी मौत चॉल के कुएं में गिरकर हो गई थी.

6. द विस्परिंग बीच

गुजरात के दुमास बीच को द विस्परिंग बीच कहा जाता है. कहा जाता है, यहां रात के वक्त आवाजें सुनाई देती हैं. कई टूरिस्टों को तो ये भी कहते सुना गया. कि आत्माएं बीच पर आने से रोकती हैं.

7. संजय वन, दिल्ली

दिल्ली कैंट में स्थित संजय वन से भी भूत, पिशाच और डर की कहानियां जुड़ी हुई हैं. कहा जाता है, कि यहां रात में एक महिला की आत्मा भटकती है. कुछ लोग कहते हैं, कि महिला कई बार कार से जा रहे लोगों से लिफ्ट भी मांगती है. हालांकि सच क्या है, कोई नहीं जानता.

अब सवाल ये नहीं है, कि आप भूत, प्रेत की कहानियों में यकीन रखते या नहीं, सवाल है क्या आप ऐसी जगहों से रूबरू होना चाहते हैं. समझना चाहते हैं. कि आखिर सच क्या है. तो निश्चित तौर पर आप इन जगहों पर जा सकते हैं. हां सावधानी बेहद जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here