चाय, कॉफी, इलायची और खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा केरल का मुन्नार किसी स्वर्ग से कम नहीं. यहां के नजारे पर्यटकों को लुभाते हैं. यहां आने वाले टूरिस्ट को खुद को प्रकृति के करीब पाते हैं. खास बात ये कि मुन्नार में आप कहीं भी जाएं, यहां की फिजाओं में घुली मसालों की खुशबू आपका पीछा करती रहेगी.

मुन्नार शहर से वाटर फॉल्स की दूरी कोई 18 किमी. है. वाटर फॉल की ऊंचाई करीब 1500 मीटर है. आप पहाड़ की चढ़ाई कर चोटी तक जा सकते हैं. हालांकि आपको सावधान रहना होगा. रास्ता जोखिम भरा है.

करीब 2000 मी. की ऊंचाई से नीचे गिरती हुई पानी की धार पर्यटको आनंद से भर देती है. ये एक ऐसा नजारा है जिसे आप भूल नहीं सकते. पावर हाउस वाटर फॉल्स सीता देवी कुलम झील निकलता है.

3. कन्नन देवन हिल्स

मुन्नार की पहचान चाय के बागानों से जुड़ी हुई है. कन्नन देवन हिल्स संग्रहालय इसके रोचक इतिहास का समझाता है. यहां तमाम कलाकृतिया और तस्वीरें मौजूद हैं. इसके अलावा यहां सात बड़े चाय बागान हैं.

पेरियार टाइगर रिजर्व केरल का सबसे पुराना वन्यजीव अभ्यारण है. जो कि एक बड़े भू-भाग पर फैला हुआ है. यहां बाघों के अलावा अन्य कई प्रकार के वन्य जीव रहते हैं. पेरियार टाइगर रिजर्व मुन्नार से करीब 100 किमी. दूर है.

5. कुंडला झील

कुंडला झील शहर से करीब 20 किमी. दूर है. यहां पहुंचने से लिए मुन्नार से टैक्सी, कैब, बस सेवा आसानी से उपलब्ध है.

6. पेरियार झील में बांस राफ्टिंग

अगर आप यात्रा के दौरान कुछ एडवेंचर का आनंद लेना चाहते हैं. तो मुन्नार में स्थित पेरियार झील में आपकी ये हसरत भी पूरी हो सकती है. यहां आप बांस राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं. हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी पेरियार नदी में राफ्टिंग वाकई शानदार अनुभव होगा.

7. मारयूर

मारयूर वास्तव में एक छोटा गांव है. लेकिन अगर आप चंदन के जंगलों को करीब से निहारना चाहते हैं. तो मारयूर में आपकी हसरत पूरी हो सकती है.

8. माउंट कार्मेल चर्च

माउंट कार्मेल चर्च मुन्नार में सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक है. चर्च की स्थापना 1898 में हुई थी. चर्च की वास्तुकला पर्यटकों का खासी आकर्षित करती है.

9. एराविकुलम नेशनल पार्क

ये जगह वन्य जीव प्रेमियों के लिए है. यहां आप कई तरह के लुप्तप्राय प्रजातियों को देख सकते हैं. फ्लाइंग फॉक्स, एशियाई सियार, सुस्त भालू, कस्तूरी बिलाव समेत कई वन्य जीवों को रखा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here