अपने देश को कुदरत ने बहुत कुछ दिया है. उत्तर में दूर तक फैली हुई हिमालय की पर्वत श्रंखला है. तो पश्चिम में गुजरात से पूरब में पश्चिम बंगाल तक फैला समुद्र. जिसके किनारे कितने ही खूबसूरत बीच है. कुछ तक पहुंचना आसान नहीं है. तो कुछ पर्यटकों की लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं.

ताड़ के पेड़, सुनहरी रेत की चट्टाने और दूर तक फैला समद्र अंजुना बीच की पहचान है. गोवा के राजधानी पणजी से अंजुना बीच की दूरी कोई 18 किमी. है. यहां आने के लिए पणजी से कैब, बस सभी उपलब्ध है. खास बात ये कि अंजुना बीच सैर के साथ आप यहां शॉपिंग भी कर सकते हैं.

9. कालंगुट बीच

कालंगुट बीच गोवा सबसे प्रसिद्ध बीच है. यहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं. पूरे साल ये बीच पर्यटकों से भरा रहता है. बीच के आस-पास बड़ी संख्या में होटल मौजूद है. अलबत्ता यहां तक पहुंचना, ठहरने की कोई मुश्किल नहीं है.

8. तारकर्ली

तारकली बीच कोल्हापुर से करीब 160 किमी की दूरी पर है. तारकली बीच अपने एडवेंचर्स गेम के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप स्कूबा डाइविंग से लेकर कई तरह के वाटर एडवेंचर गेम का आनंद ले सकते हैं.

7. वागाटर बीच

वागाटर बीच गोवा में है. जो कि हाफ मून की तरह दिखता है. यहां अक्सर बड़ी पार्टियों का आयोजन होता है. यहां से गोवा के चपोरा किले को भी देखा जा सकता है.

जैसा कि नाम से ही साफ है, इस बीच की आकृति ‘ऊं’ से मिलती है. ये बीच एडवेंचर्स लवर्स के बीच खासा लोकप्रिय है. यहां कई तरह के वाटर गेम्स होते हैं. जिनमें स्कूबा डाइविंग, स्पीड बोट्स, सर्फिग etc.

ऋषिकोंडा विशाखापट्टनम का खूबसूरत बीच है. यहां रेत के ऊपर अठखेलियां करता समुद्र का पानी पर्यटकों को आकर्षित करता है. स्कीइंग, तैराकी के लिए ऋषिकोंडा बीच सबसे बेहतर जगह है.

4. पलोलेम बीच

गोवा का ये बीच नीली खाड़ी सा दिखता है. यहां की सफेद रेत पर्यटकों को खासी आकर्षित करती है. कैनाकोना रेलवे स्टेशन से बीच की दूरी महज 3 किमी. है

चेन्नई का मरीना बीच दुनिया के सबसे लंबे समुद्र तटों में से एक है. यहां आपकों हर पर्यटक धूप सेंकते दिख जाएंगे. मरीना बीच पूरे साल पर्यटकों के भरा रहता है. इसके अलावा मरीना बीच यहां मिलने वाले शानदार दक्षिण भारतीय खाने के लिए जाना जाता है.

2. दीघा बीच

मरीना बीच दुनिया के सबसे लंबे बीच में से है. तो दीघा बीच की चौड़ाई कहीं ज्यादा है. दीघा बीच पर समुद्र तट बिल्कुल सपाट है. जो कि दीघा बीच को अलग श्रेणी में खड़ा करता है.

समुद्र के बीच-ओ-बीच स्थित द्वीपों का समूह लक्षद्वीप खूबसूरती की मिसाल है. लेकिन अगर लक्षद्वीप में घूमने वाली जगहों की कोई लिस्ट बनाई जाए. तो आप कदमत बीच को नजरअंदाज नहीं कर सकते. ये बीच शानदार और बड़े लैगून से घिरा हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here