जंगलों से घिरा हुआ छत्तीसगढ़ राज्य अपने मंदिरों, ऐतिहासिक स्थलों और प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है. पिछले कुछ वक्त में छत्तीसगढ़ प्राकृतिक विविधता, सांस्कृतिक भिन्नता के लिए पर्यटन के मानचित्र पर अपनी जगह बनाई है.

छत्तीसगढ़ में ऐसे कई स्थल है. जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. छत्तीसगढ़ उन लोगों के लिए बेहतर डेस्टिनेशन साबित हो सकता है, जो भीड़-भाड़ से दूर एकांत में समय बिताना चाहते हैं. प्रकृति को करीब से निहारना चाहते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं. जो आपकी छत्तीसगढ़ यात्रा को शानदार बनाते हैं

9. डोंगरगढ़

डोंगरगढ़ की पहचान मां बम्लेश्वरी का मंदिर से है.  करीब 1600 फीट की ऊंचाई पर स्थित मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यहां हजारों पर्यटक हर साल आते हैं.

8. धमतरी

धमतरी में प्राचीन मंदिर हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं. इसके अलावा रविशंकर वाटर डैम, वन्यजीव अभ्यारण्य भी देखने योग्य है. यहां आप आदिवासी संस्कृति को भी करीब से समझ सकते हैं.

7. दंतेवाड़ा

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में आने वाला दंतेवाड़ा नदियों, खूबसूरत पहाड़ियों और हरियाली से भरपूर घास के मैदानों के लिए जाना जाता है.

6. एम्यूजमेंट पार्क, रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित एम्यूजनमेंट पार्क पर्यटकों का पंसदीदा स्थल है. यहां आप दोस्तों के साथ कुछ वक्त बिता सकते हैं.

इंद्रावती नदी के किनारे स्थित इंद्रावती टाइगर रिजर्व वन्यजीव प्रेमियों की पंसदीदा जगह है. छत्तीसगढ़ यात्रा पर आने वाले पर्यटक यहां जरूर आते हैं. यहां बाघ के अलावा ब्लैक बक, सांभर, सुस्त भालू, लुप्त हो रही जंगली भैंस भी देखने को मिल सकती हैं

छत्तीसगढ़ में आपकों झरने भी देखने को मिलेंगे. बस्तर जिले में स्थित चित्रकूट में झरना है. चित्रकूट वाटर फाल में काफी ऊंचाई से पानी नीचे की ओर आता है. झरने की ऊंचाई करीब 100 फीट है. अगर आप नियाग्रा फाल देखने नहीं जा सकते. तो चित्रकूट आ सकते हैं. चित्रकूट वाटर फाल को मिनी नियाग्रा फाल कहा जाता है.

ये पर्यटन स्थल घूमने के लिए शानदार जगह है. चार्रे मार्रे वाटर फॉल की ऊंचाई करीब 16 फीट है.

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान जैव विविधता, वाटर फॉल के लिए जानी जाती है. कांगेर घाटी नेशनल पार्क करीब 200 किलोमीटर में फैला है.

तीरथगढ़ वाटर फॉल्स किसी पहचान का मोहताज नहीं. यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं. झरने की ऊंचाई करीब 300 फीट है. जो इसे दूसरे स्थलों से अलग करती है. हरे-भरे जंगलों से घिरी ये जगहों पर्यटकों की पंसदीदा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here