कोरोना संकट में घर में रहकर ऊब गए हैं और आप जम्मू कश्मीर घूमना चाहते हैं. तो आपके लिए IRCTC  एक खास टूर पैकेज लेकर आया है. जिसके तहत आईआरसीटीसी जम्मू-कश्मीर के खास पर्यटन स्थलों की सैर कराएगा. कश्मीर की सुंदर वादियां, हाउसबोट की यात्रा, गुलमर्ग और पहलगाम, सोनमर्ग के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगा.

अलग- अलग बजट के हिसाब से पैकेज

आईआरसीटीसी ने कई यात्रा पैकेज की पेशकश की है. आईआरसीटीसी के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति के हिसाब से सिंगल ऑक्यूपेंसी के लिए Rs 21190 रु. का पैकेज है. डबल ऑक्यूपेंसी के लिए प्रति व्यक्ति 12870 रुपए का पैकेज है. ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए  9885 रु. का पैकेज है.

कितने दिनों होगी यात्रा

पैकेज के मुताबिक यात्रा 5 दिन 6 रात की होगी. पहले दिन फ्लाइट दोपहर में श्रीनगर पहुंचगी. यात्रा की शुरुआत श्रीनगर में हाउसबोट की सैर के साथ होगी. शाम को मशहूर डल झील में शिकारा पर राइडिंग का लुत्फ ले सकते हैं. आईआरसीटीसी के पैकेज की खास बात, रात में आपको हाउसबोट में ठहराया जाएगा. जो कि शानदार अनुभव हो सकता है.

यात्रा का दूसरा दिन

अगले दिन श्रीनगर में स्थित शंकराचार्य मंदिर, मुगल गार्डेन, परिमहल, बॉटनिकल गार्डेन, शालीमार बाग, ज़रारवन हिल के दर्शन होंगे. तीसरे दिन गुलमर्ग, चौथे दिन पहलगाम और यात्रा के पांचवे दिन सोनमर्ग की खूबसूरत वादियों के दीदार कर सकेंगे. पांचवे दिन ही सोनमर्ग से श्रीनगर वापसी होगी. छठे दिन श्रीनगर से दोपहर में फ्लाइट वापस निकलेगी.

यात्रा पैकेज में क्या शामिल है  ?

3 स्टार होटल में रहना और खाना, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार एसी गाड़ी द्वारा सफर, यात्रा के दौरान IRCTC की टूर एस्कॉर्ट सेवाएं, यात्रा बीमा, टोल, पार्किंग और टैक्स आदि शामिल रहेंगे.

पैकेज में ये नहीं होगा शामिल

दर्शनीय स्थलों पर प्रवेश टिकट, दोपहर का भोजन और कोई भी अतिरिक्त भोजन, शराब, मिनरल वाटर, भोजन और पेय, और टूर गाइड सेवा शामिल नहीं होंगे.

और पढ़े: बजट में करें अंडमान की यात्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here