पहाड़ों की रानी मसूरी का दीदार अब रोप-वे के जरिए कर सकेंगे. उत्तराखंड इसे लेकर योजना बना रही है. जिससे न सिर्फ पर्यटक मसूरी की खूबसूरती को करीब से निहार सकेंगे. बल्कि ट्रैफिक और भीड़-भाड़ का झंझट भी खत्म हो जाएगा. पर्यटक आसमान से ही दूनघाटी की हसीन वादियों और पहाड़ों की रानी की अनुपम छटा का दीदार कर सकेंगे .

प्रति घंटे एक हजार यात्री कर सकेंगे सफर

मसूरी रोप-वे पर्यटन विभाग की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. योजना के मुताबिक एक हजार व्यक्ति एक घंटे में रोपवे के जरिए राजपुर रोड से मसूरी टैक्सी स्टैंड का सफर करेंगे. ये सफर महज 15 मिनट में पूरा होगा.

रोपवे से मसूरी को मिलेगा प्रदूषण से निजात

रोपवे के बन जाने से पर्यटक पहाड़ों की हरी भरी वादियों का दर्शन करते हुए हवाई यात्रा के रोमांच का आनंद उठा सकेंगे. वहीं इससे वाहनों के प्रदूषण, कार्बन उत्सर्जन और देहरादून मसूरी मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्याओं से बचा जा सकेगा.

देहरादून- मसूरी रोपवे के लिए पर्यटन विभाग के स्तर से सभी तैयारियां पूरी हैं. इस संबंध में ‘पोमा’ कंपनी के साथ एग्रीमेंट किया गया है.

हर साल आते हैं हजारों श्रद्धालु

दरअसल हर साल पहाड़ों की रानी मसूरी में बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. वैसे तो हर सीजन में यहां पर्यटकों के आने का सिलसिला लगा रहता है. लेकिन खासतौर से गर्मियों के सीजन में यहां बहुत ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं और ऐसे में अक्सर उन्हें जाम से जूझना पड़ता है. लिहाजा इस जाम के झाम से बचने के लिए और पर्यटकों को एक नया रोमांच का सफर देने की कोशिश के तहत ही रोपवे परियोजना पर विचार किया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here