समुद्र के बीच-ओ-बीच बसा अंडमान ही एक ऐसा द्वीप है, जहां आप किसी भी मौसम में घूम सकते हैं. सबसे अच्छी बात, अंडमान पहुंचना बहुत आसान है, आप दिल्ली या फिर देश के दूसरे शहर से अंडमान के पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट के फ्लाइट लें सकते हैं.

समुद्र के बीच-ओ-बीच स्थित खूबसूरत द्वीप समूह

द्वीपों का समूह है अंडमान निकोबार

अंडमान कोई अकेला द्वीप नहीं है, ये एक समूह है, जिसमें 572 द्वीप शामिल है. यही कारण है, यहां आपको घूमने के लिए जहाज या बोट का इस्तेमाल करना होगा.

ध्यान देने योग्य बात

अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर सभी द्वीपों पर जाने की पर्यटकों को इजाजत नहीं है. निकोबार द्वीप भी पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित है. इस द्वीप पर यहां के मूल निवासी ही आ जा सकते हैं. निकोबार की तरह ही ऐसे और भी द्वीप हैं.

कब करें अंडमान की यात्रा ?

इस खूबसूरत द्वीप की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का है. इस समय यहां का मौसम बेहद खुशगवार होता है.

कितना खर्च आएगा ?

यूं तो ये सवाल लाख टके का है, और आप पर निर्भर करता है. लेकिन अगर आप मिडिल क्लास से आते हैं. तो 25000 से 28000 हजार में एक हफ्ते की टूर प्लान कर सकते हैं.

बजट में कैसे करें यात्रा ?

कोशिश करें, कि पीक सीजन में यात्रा न करें, टूर पैकेज के बजाए खुद ही खर्च मैनेज करें. अंडमान पहुंचने पर कई होटल कैब, बोट की सर्विस देते हैं. अगर आप होटल की कैब, बोट सर्विस लेते हैं, तो थोड़ी महंगी पड़ सकती है. ऐसे में कोशिश करें जरूरत के लिहाज से कैब और बोट सर्विस लें.

अंडमान में सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की शिप, बोट, फेरी सेवाएं उपलब्ध हैं, कोशिश करें सरकारी सेवा का इस्तेमाल करें, सरकारी सेवा प्राइवेट की अपेक्षा काफी सस्ती है.

कैसे पहुंचे अंडमान- निकोबार ?

हवाई सेवा: कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू समेत अन्य शहरों से फ्लाइट ले सकते हैं

क्रूज सर्विस: चेन्नई से क्रूज सर्विस मिल सकती है, इसके लिए पहले आपको चेन्नई जाना होगा

ये देखना न भूलें…
  1. सेलुलर जेल
  2. नील आइलैंड
  3. हेवलॉक आइलैंड
  4. राधानगर बीच
  5. रौस आइलैंड
  6. नॉर्थ-वे
  7. काला पत्थर
  8. वडलूर बीच
  9. एलिफैंट बीच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here