भारत विविधताओं का देश का है, पूरब से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक आप जहां भी जाएंगे, एक नई संस्कृति की दीदार होगा. एक अलग तरह की जलवायु मिलेगी. अलग तरह के नजारे. जो आपकी यात्रा को खास बना देते हैं. आपकी यात्रा को मायने देते हैं. कुछ यादगार पल, जो आप याद रखना चाहेंगे

तो चलिए आपको भारत के कुछ ऐसे ही खूबसूरत डेस्टिनेशन की बारे में बताते हैं, जहां आप जाना चाहेंगे

6. दार्जिलिंग

सांकेतिक तस्वीर

देश की पूरब में पहाड़ों के बीच बसा दार्जिलिंग. न सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है, बल्कि यहां कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें और स्मारक हैं, जिन्हें तारीखों के बीच बदलते इतिहास को संजो रखा है.  पहाड़ की ढलानों पर चाय के बागानों की खूबसूरती, तीस्ता और रंगीत नदियों का संगम और ऊंचे-ऊंचे देवदारों के पेड़ों का दृश्य देखते ही बनता है.

यहां जाना न भूलें…
  1. टाइगर हिल
  2. पीस पगोड़ा
  3. बतासिया लूप
  4. चाय के बागान

5. ऊटी

ऊटी: सांकेतिक तस्वीर

अब आपको दार्जिलिंग से दक्षिण में बसे तमिलनाडु लेकर चलते हैं. यूं तो तमिलनाडु में कई ऐसे स्थान है, जहां जाया जा सकता है. जैसे कांचीवरम, रामेश्वरम लेकिन ऊटी की बात कुछ और है, ऊटी को हनीमून स्पॉट कहा जाता है. ऊटी हमेशा से प्रेमी युगल की पहली पसंद रहा है. पहाड़ियों के बीच बसा ऊटी अपने शानदार नजारों के जाना जाता है. खास बात ये है, अगर ध्यान से खर्च किया जाए, तो आपकी ऊटी यात्रा आपके बजट में हो सकती है.

यहां जाना न भूलें…
  1. ऊटी झील
  2. डोडाबेट्टी चोटी
  3. बॉटनिकल गार्डेन
  4. कालहट्टी वाटरफॉल
  5. कोटागिरी हिल

4. गोवा

गोवा: सांकेतिक तस्वीर

फ्रेंड सर्किल में जब भी कभी घूमने की बात आती है. या फिर कोई ट्रिप प्लान होती है. तो सबसे पहले गोवा की बात आती है. दरअसल गोवा वो जगह है, जहां भारतीय संस्कृति का विदेशी संस्कृति के साथ मिलन होता है. साथ ही यहां की प्राकृतिक सुदंरता, दूर तक फैले बीच, किसी जगह को देखने और समझने के लिए इससे ज्यादा और क्या चाहिए.

यहां जाना न भूलें…
  1. मीरामार बीच
  2. दूधसागर बीच
  3. डोना पाउला बीच
  4. एनसेस्ट्रल गोवा

3. नैनीताल

नैनीताल

दक्षिण में ऊटी, पश्चिम में गोवा, कच्छ का रण जैसे खूबसूरत जगहें हैं, तो उत्तर भारत भी कम खूबसूरत नहीं है, उत्तराखंड राज्य में ऐसे न जाने कितने ही खूबसूरत स्थल है, जहां की यात्रा आप कर सकते हैं. नैनीताल इन्हीं में से एक है. नैनीताल को झीलों का शहर कहा जाता है. नैनीताल में नैनी झील, भीमताल, सातताल, स्नो व्यू पॉइंट जैसी कई ऐसे स्थल है. जिन्हें आप देखना चाहेंगे

यहां जाना न भूलें…
  1. नैनी झील
  2. स्नो व्यू पॉइंट
  3. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
  4. सातताल
  5. नैनी पीक

2. कुल्लू-मनाली

कुल्लू-मनाली: सांकेतिक तस्वीर

पर्वतों के बीच ट्रैकिंग, ऊंची-ऊंची पहाडियों पर चढ़ाई करने के शौकीन है, देवदार के जंगलों के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो कुल्लू-मनाली आपके लिए सबसे सही जगह है, सबसे अच्छी बात, कुल्लू-मनाली पहुंचना बेहद आसान है. देश के सभी हिस्सों से कुल्लू-मनाली जुड़ा हुआ है.

यहां जाना न भूलें…
  1. सोलंग वैली
  2. रोहतांग पास
  3. भृगु लेक
  4. हिडिम्बा देवी मंदिर

1. लेह-लद्दाख

सांकेतिक तस्वीर

हम अक्सर ही कश्मीर की खूबसूरती के बारे में बात करते हैं. लेकिन अलग राज्य बन चुका लद्दाख भी कम खूबसूरत नहीं है, लद्दाख की यात्रा अलग ही अनुभव देती है. यहां पहाड़ों पर आपकों पर पेड़, पौधे कम ही नज़र आएंगे, ऐसा शायद की दुनिया के किसी कोने में देखने को मिले. कई हजार फीट की ऊंचाई वाले पहाड़, गहरी घाटियां, बर्फ से लदी चोटियां, पहाड़ों पर रेगिस्तान की तरह बिछी रेत, ये सब आपको लेह-लद्दाख में ही देखने को मिलेगा.

यहां जाना न भूलें…
  1. पैगोंग लेक
  2. शांति स्तूप
  3. नुब्रा वैली
  4. मैग्नेटिक हिल
और पढ़े: वो शहर जो इतिहास से प्राचीन है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here